You are here

Shree Shringi Rishi Caves

यह हिमाचल प्रदेश की प्राकृतिक रूप से ज्ञात गुफाओं में से एक है, हिमाचल प्रदेश की शायद ही कभी ज्ञात गुफाओं में से एक हिमाचल प्रदेश के सिर्मौर जिले में स्थित श्रिंगी ऋषि गुफा है। ये स्वाभाविक रूप से बने गुफाएं सिर्मौर जिले में साराण से लगभग 30 किमी दूर स्थित हैं। आप कुछ सीढ़ियों पर चढ़ने के बाद इस गुफा के प्रवेश द्वार तक पहुंच सकते हैं। इस गुफा का प्रवेश काफी संकीर्ण है। गुफा के अंदर कुछ सुंदर चट्टान संरचनाएं हैं जो स्वाभाविक रूप से बनाई गई हैं और बहुत चिकनी हैं। आप गुफा के अंदर चट्टानों से नीचे गिरने वाली पानी की बूंदों को देख सकते हैं। गुफा के अंदर गहरी, एक शिव लिंगम है जिसे स्वाभाविक रूप से बनाया गया है। आगंतुकों को गुफा के अंदर बहुत गहराई जाने की इजाजत नहीं है क्योंकि प्राकृतिक प्रकाश इस जगह तक नहीं पहुंचता है। मुख्य गुफा से जुड़े कई छोटी गुफाएं हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, ऋषि श्रिंगी ने इन गुफाओं को ध्यान में रखा था और यही वजह है कि इन गुफाओं को उनके नाम के बाद जाना जाता है।

About the Author

toshi's picture
My name is Toshiba Anand. I am a content writer, traveller & music lover. I enjoy to dance, watch movies, comedy videos, listen punjabi songs. I am here to spread the word about Himachal Pradesh and my district Mandi.

Comment with Facebook Box

Destinations (~3/76)

Himachal Pradesh is major choice for tourism destinations in India. Rich with natural beauty , In Himachal Pradesh there are a lot of beautiful rivers, lakes, Valley views, Hills, Forests etc which no one would like to miss ever.

Tabo Caves

hptours.org

'हिमालय के अजंता' के रूप में जाना जाता है, ताबो गुफा मठ के नजदीक स्थित है, जो काज़ा, स्पीति शहर से लगभग 45 किमी दूर है। बिक्रम खाल्को...

Kelang

keylong lahaul spiti

केलांग : समुदरताल से 3150 मीटर (10 ,988 फुट ) की ऊंचाई पर है | चारो तरफ गगनचुम्बी शिखर हैं | केलांग के सामने दक्षिण की ओर डिलबुरी चोटी है |...